Tuesday, April 19, 2011

प्‍यार भरा स्‍पर्श बदल देती है जिंदगी


प्‍यारभरा स्‍पर्श न सिर्फ जिंदगी के प्रति नजरिया बदल देता है बल्कि यह दर्द को भी कम करता है। प्‍यार पर शोध कर रहे मनोवैज्ञानिकों ने शोध कर इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि कोई भी महिला या लड़की किसी पुरूष को अगर प्यार से छू ले तो लड़के का सारा दर्द गायब हो जाता है, यहां तक की शरीर का दर्द भी छू मंतर हो जाता है।

यही नहीं ये छुअन नौकरी या बिजनेस संबंधी परेशानी से जूझ रहे किसी भी शख्स का मन हल्का कर सकती है। प्‍यार दिल को इतना मजबूत कर देता है कि वो बड़े से बड़ा खतरा मोल लेने से भी व्‍यक्ति गुरेज नहीं करता। मनोविशेषज्ञों के मुताबिक प्यार की ये छुअन इंसान के शरीर में कई बदलाव करते है जिसे डॉक्टरों के शब्दों में रासायनिक परिवर्तन या केमिकल चेंजेस कहते हैं।

शोधकर्ताओं ने कुछ ऐसे जोड़ों को चुना जिनका पार्टनर किसी परेशानी से जूझ रहा हो। ये परेशानियां दफ्तर या आम जिंदगी से जुड़ी थी, उन्हें फुर्सत के लम्हों में अपने पार्टनर की पीठ छूने को कहा गया, लड़कियों ने ऐसा ही किया।

इसके बाद तो मानो रिसर्च टीम को उनकी मेहनत का सबसे बड़ा इनाम मिल गया। रिसर्च टीम ने पाया कि पीठ छूने के कुछ दिन बाद ही शख्स एनर्जी से भरा दिखने लगा। उसने हर उस चुनौती को स्वीकार किया जिससे वो डरता था और आखिर में अपनी परेशानी को खुद ही जड़ से खत्म कर डाला। यही नहीं परेशान शख्स तो हर खतरे से भिड़ने के लिए भी तैयार हो गया।

मनोवैज्ञानिक और मनोचिकित्सक का कहना है कि तनाव से जूझ रहे पुरुषों के लिए प्‍यार जादू का काम करता है।

No comments:

Post a Comment