Sunday, March 27, 2011

मोबाइल से इन्टरनेट कैसे करें?

आजकल बाजार में कई फोन आये हैं, जिनके द्वारा आप अपने कंप्यूटर पर भी इन्टरनेट कर सकते हैं. आपकी आवश्यकता के अनुसार मोबाइल बाज़ार में कई मॉडल उपलब्ध हैं, जिनसे आप चुनाव कर सकते हैं.

उदाहरण के तौर पे, आप नोकीया का माध्यम वर्गीय कोई भी सेट ले सकते हैं, जैसे 3110c. या आप चाहें तो नोकीया का 2600c ले सकते हैं, यानी की आवश्यकता के अनुसार आपको हैंडसेट मिल जायेंगे.

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर से अपने मोबाइल के संपर्क सूत्र को स्थापित करना है. यह एक ड्राइवर कहलाता है और इसे कंप्यूटर में इंस्टाल किया जाता है. इसको इंस्टाल करने के बाद ही आपका कंप्यूटर तार द्वारा मोबाइल से संपर्क बनाये जाने पर जानकारी का आदान प्रदान कर सकता है.

यह ड्राईवर पीसी सूट कहे जाने वाले एक सॉफ्टवेर प्रोग्राम का हिस्सा होता है, जो किए आपके फोन कंपनी द्वारा दिया जाता है. अगर आपको यह नहीं मिला है, तो आप कंपनी की वेबसाइट से उक्त सॉफ्टवेर को लोड कर सकते हैं.


सॉफ्टवेर की पहचान करने के बाद, आप उसे कंप्यूटर पर इंस्टाल करें. इसके बाद पीसी सूट आपसे नया फोन कंप्यूटर पर लगाने को कहेगा. आप विकल्प में Next पर क्लिक करें, इसके बाद आपको फोन को तार या ब्लूटूथ के माध्यम से जोड़ने का प्रश्न किया जायेगा. आप अपने फोन तथा अपने हिसाब से उक्त आप्शन को क्लिक करें. सॉफ्टवेर आपका फोन जांचे इसके लिए अब अपना फोन कंप्यूटर पर यूएसबी तार के माध्यम से या फिर ब्लूटूथ के माध्यम से जोड़दें.

आप देखेंगे की किस प्रकार आपके कंप्यूटर पर सारे ड्राईवर एक के बाद एक इंस्टाल हो रहे हैं. आप मोडेम भी इंस्टाल होते हुए देख सकेंगे, और अंततः आपका फोन पूर्ण रूप से इंस्टाल हो जायेगा.जिसकी पुष्टि स्वयं आपका कंप्यूटर करदेगा.

अब आप मोबाइल फोन को किसी स्थान पर रखकर इन्टरनेट की सुविधा लेने के लिए तैयार हो जायें. आप इन्टरनेट या दुनिया के आकार जैसे बने एक चित्र पर क्लिक करें, यह इन्टरनेट से जुड़ने का माध्यम आप्शन है. इन्टरनेट से जुड़ने से पहले आपको इन्टरनेट की सेटिंग्स दर्ज करानी आवश्यक हैं.

आप configuration में क्लिक करें, जहां से आपको इन्टरनेट सेटिंग्स की एक विशाल श्रेणी दिखेगी. बस आप अपने मोबाइल सर्विस ऑपरेटर का चुनाव करके ओके करें., और आपका इन्टरनेट तैयार है.

लेकिन इन्टरनेट की दुनिया में "विचरने" से पहले आप यह जान लीजिए, की फोन द्वारा इन्टरनेट साधारणतः काफी महंगा होता है. इसको सस्ता करने के लिए आपको अपने कस्टमर केयर से वार्तालाप करनी चाहिए. और एक "अच्छे प्लान" के निर्धारण के पश्चात आप इन्टरनेट सर्फ़ करें.

फोन से इन्टरनेट काफी हलकी गति से होता है. यह गति आपके नेटवर्क प्रोवाइडर पर निश्चित है. आपके सिम कंपनी और आपके मोबाइल दोनों का संचार माध्यम edge या 3G होना चाहिए.

आपके कंप्यूटर पर हल्का ब्राउसर जैसे फायरफोक्स या गूगल क्रोम होने चाहिए. अगर आप उपरोक्त विधि से इन्टरनेट नहीं कर पाते हैं, तो आप अपने कस्टमर केयर से संपर्क करें..
एक अन्य विधि के तहत आप फोन से सिम निकालकर कुछ देर बाहर रख कर पुनः चलाने का प्रयास करें.

एयरटेल का gprs
एयरटेल का gprs कनेक्शन काफी सस्ता और मोबाइल users के लिए काफी उपयोगी है. monthly चार्ज ९८ रुपीस है आप २ gb तक इन्टरनेट इस्तेमाल कर सकते है जो की मोबाइल ग्राहकों के लिए काफी है.
इस service को enable करने के लिए
SMS “MO” (Withot Quotes) to 2567 [Toll Free].
कुछ ही मिनटों में आप मोबाइल ऑफिस settings sms द्वारा प्राप्त कर लेंगे.
“Airtel Live”
“Airtel GPRS” [Mobile office]
“Airtel MMS”
आपको इनको अपने मोबाइल में save करना होगा.
फिर gprs activate करने के लिए
अपने मोबाइल फ़ोन से *567# dial करेprofile managment सेटिंग
airtel के लिए
new profile slecet करें
static पर क्लिक करें
APN में airtelgprs.com टाइप करें
access number पर *99 # डालकर save करें default सेलेक्ट करें
फिर ok करें
अब आप connect कर



टाटा डोकोमो का इन्टरनेट इस्तेमाल करने के लिए
अपने मोबाइल के wright msg में जाकर
INTERNET टाइप करें और उसे 52270 पर भेज दें
आपको कुछ समय पश्चात एक इंटरनेट सेटिंग सन्देश प्राप्त होगा जो आपसे कोड मांगेगा
0000 कोड डालने के बाद सेटिंग सेव हो जाएगी कर लें
अब आप अपने मोबाइल स्वीच ऑफ करके स्वीच on कर लें
आप का मोबाइल इन्टरनेट इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैprofile managment सेटिंग
टाटा डोकोमो के लिए
new profile slecet करें
static पर क्लिक करें
APN में tata.docomo.internet टाइप करें
access number पर *99 # डालकर save करें default सेलेक्ट करें
फिर ok करें
अब आप connect करें


BSNL
profile managment सेटिंग
बीएसएनएल के लिए
new profile slecet करें
static पर क्लिक करें
APN में BSNLNET टाइप करें
access number पर *99 # डालकर save करें
default सेलेक्ट करें
फिर ok करें
अब आप connect करें

IDEA
profile managment सेटिंग
IDEA के लिए
new profile slecet करें
static पर क्लिक करें
APN में internet टाइप करें
access number पर *99 # डालकर save करें default सेलेक्ट करें
फिर ok करें
अब आप connect करें

1 comment: