Wednesday, March 23, 2011

क्या है ऑनलाइन सर्वे- आईये जानते हैं

!! क्या है ऑनलाइन सर्वे- आईये जानते हैं !!
घर बैठे काम की खोज करने वालों ने ऑनलाइन सर्वे करने के नाम पर पेमेंट करने वाली वेबसाइटों के बारे में देखा-सुना होगा। तो क्या आपने कभी सोचा कि ऑनलाइन सर्वे किस तरह काम करते हैं। मूलत: ऑनलाइन सर्वे में किसी वेबसाइट के साथ रजिस्ट्रेशन करना और उपभोक्ताओं के मध्य सर्वेक्षण का कार्य होता है। इस प्रक्रिया में आप पैसा कमाते हैं या नहीं, यह सर्वदा अलग विषय है।
यह अपने आप में कोई मुश्किल कार्य नहीं है। रजिस्ट्रेशन के समय आपको उपभोक्ताओं की पसंद और रुचियों संबंधी फॉर्म दिया जाता है। इसके बाद आपको किसी सर्वे से संबद्ध होने तक इंतजार करना होता है। लेकिन सवाल उठता है कि क्या ऐसे सर्वेक्षणों के बाद भुगतान मिलता है? आम धारणा है कि बहुत कम पैसा ऑनलाइन सर्वे करने वाले तक पहुंचता है। इसलिए ऑनलाइन सर्वे करने वाली कंपनियों के बारे में जानना बहुत जरूरी होता है।
कई कंपनियां ऑनलाइन सर्वे के प्वाइंट भी देती हैं। अक्सर इन प्वाइंट के आधार पर सर्वेक्षणकर्ता को पेमेंट की जाती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि जो कंपनियां ऑनलाइन सर्वे वेबसाइटों के लिए एडवांस में पैसा मांगती हैं, उनकी मौलिकता अक्सर संदेह के घेरे में होती है। इंटरनेट पर ऑनलाइन सर्वे के लिए जरूरी लोगों को खोजने वाले व्यावसायिक संगठनों की भरमार है। इसलिए कार्य से पहले ही पैसे की मांग करने वाली वेबसाइटों से सावधान रहना चाहिए।
इसके विपरीत, कई ऐसे व्यवसाय भी हैं जो ऑनलाइन सर्वे पूर्ण होने पर शर्तिया भुगतान करते हैं। उन तक संपर्क साधना बेशक कठिन होता है, और उनके जरिए होने वाली आय भी काफी नहीं होती। इसके बावजूद, यदि गहन शोध करें तो आप ऐसी किसी वेबसाइट से संपर्क साध सकते हैं।
ऑनलाइन सर्वे रोचक भी होते हैं। इनमें रोमांच, व्यापार, ईनाम और छोटे-मोटे खर्चे संबंधी सभी तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए यदि आप ऑनलाइन सर्वे को वैकल्पिक रोजगार के तौर पर अपनाने की सोच रहे हैं तो उससे जुड़ी कुछ बुनियादी को जान लेना जरूरी होता है।

ऑनलाइन सर्वे से सम्बंधित सवाल

यहाँ पे हम आपको ऑनलाइन सर्वे से संबधित उन सवालों का जबाब देंगे जो की आपके मन में उठाना बाजिब है और उन सवालो का जबाब जानना आपके लिए जरूरी भी है.
क्या वास्तव में मेरे द्वारा किये गए ऑनलाइन सर्वे के बदले में मुझे भुगतान किया जायेगा ?

जी हाँ, आपके द्वारा किये गए सर्वे के एवज में पूरी ईमानदारी से सर्वे कंपनियों द्वारा एक निश्चित समयावधि पर भुगतान किया जाता है . अत: आप बिना किसी संकोच के अधिक से अधिक सर्वे कंपनिया ज्वाइन कर सकते है और अधिक से अधिक सर्वे करके अपना बैंक बैलेंस बड़ा सकते है .

यहाँ भारत में, भारत की या भारत से बाहर की सर्वे कंपनियों द्वारा ऑनलाइन सर्वे के बदले भुगतान क्यों किया जायेगा ?


संसार भर में अनेको प्रकार के प्रोडक्ट को लौंच करने से पहले कंपनियों द्वारा यह जानकारी जुटाने का प्रयत्न किया जाता है की उनके द्वारा मार्केट में उतारे जाने वाला प्रोडक्ट मार्केट में कहा जगह रखता है, उनके प्रोडक्ट में क्या कमी है, या फिर और अच्छा ऐसे बनाया जा सकता है . इन सब बातो के बदले में ही उक्त सर्वे कंपनियों द्वारा आपको पेमेंट किया जाता है .
क्या वास्तव में मै ऑनलाइन सर्वे के द्वारा एक घंटे में 100 से 200 अमेरिकन डॉलर कमा सकता हूँ ?


नहीं, यह बिलकुल असत्य है, और सिर्फ भ्रमित करने और अपनी वेब साईट पर ज्यादा से ज्यादा लोगो को बेवकूफ बना कर उन से पैसा ऐठने के लिए यह प्रचार किया जाता है . अत: आप ऐसी किसी भी साईट पे ज्वाइन या भुगतान करने से पूर्व अपने पूर्ण विवेक से काम ले. आप ऑनलाइन सर्वे द्वारा केवल पार्ट टाइम इन्कम अर्जित कर सकते है और यह भी कम रोमांचक नहीं है .

किसी ऑनलाइन सर्वे कम्पनी को ज्वाइन करने के बदले में भुगतान करना पड़ेगा ?


नहीं, यदि आप किसी ऐसी साईट पे सर्फिंग कर रहे है जो ऑनलाइन सर्वे के एवज में किसी भी प्रकार के भुगतान के लिए कहती है तो आप किसी भी प्रकार के धोके में न आकर उस साईट को तुरंत अलविदा कह दे . वास्तविक सर्वे कंपनिया कभी भी जोइनिंग के एवज में किसी भी रूप में भुगतान के लिए प्रेरित नहीं करती है अपितु आपके द्वारा किये गए सर्वे के बदले में आपको ही भुगतान किया जाता है .

मुझे भुगतान किस रूप में प्राप्त होगा ?


सर्वे कंपनियों द्वारा आपके द्वारा किये गए सर्वे के एवज में मूल रूप से दो प्रकार भुगतान किया जाता है कैश पेमेंट चेक द्वारा या पे पल द्वारा और दूसरा गिफ्ट कार्ड या स्वीप टेक के रूप में. चेक आपके जोइनिंग के समय दिए गए पते पे भेजा जाता है अत: हमेशा एड्रेस सावधानी से भरे . पे पल से भेजा जाने वाला पेमेंट आपके इ-मेल एड्रेस पे भेजा जाताहै

No comments:

Post a Comment